Saturday, June 26, 2010

डा. मसारू ईमोतो से - मैक्सिको की खाड़ी में तेल रिसाव के बारे में तत्काल संदेश-

मैं मेक्सिको की खाड़ी में तेल रिसाव के बारे में इस सुबह  समाचार देखा. समाचार में, जापानी टीवी चालक दल एक नाव ले  कर उस  दृश्य को देखने के लिए चल पड़े  जहाँ तेल का भारी मात्रा में मेक्सिको की खाड़ी में गिर रहा था . वे मिसिसिपी नदी के मुँह से चले  और वे 1 घंटे के बाद दृश्य के स्थान पर पहुंच गए . तेल हर रोज भारी मात्रा में बाहर आ रहा  था  और  संवाददाता ने कहा कि यह सिर्फ समय की बात है कि तेल किनारे तक पहुँच जाए .



रिपोर्टर के  एक नाव द्वारा दृश्य की जगह बाद पहुंचने के बाद , उसने  एक कप के साथ समुद्र का पानी निकाला  और उसका जाँच किया कि उसके  अंदर क्या है. तो देखा वहाँ कप में एक युवा मछली का शव था. यह केवल एक छोटा सा डोल था लेकिन मछली का शव वहाँ  था.यह सोच कर मुझे जोरदार सदमा लगा कि  कितने जीव पूरे  महासागर में इस तेल से खत्म हो चुके होंगे .



तब, जब वे वापस अपने रास्ते पर थे,  समुद्र क्षेत्र पर डॉल्फ़िन का  सामना करना पड़ा, जहां वे पहले  कभी दिखाई नहीं पड़ती थी   . डॉल्फ़िन जहां तेल गिरा था बहां से  दूर  तट की ओर से भाग रहे थे. क्या होगा अगर आगे तेल किनारे तक बड़ आता है. जवाब स्पष्ट है.



एक पानी के अनुसंधानकर्ता के रूप में, मैं हमेशा सोचता हूँ कि क्यों तेल और पानी को  संयुक्त नहीं किया जा सकता है. शायद वैज्ञानिक एक समीकरण का  उपयोग करके  इस सवाल का जवाब दे सकते  है, यह समझना मुश्किल है और मुझे लगता है कि उनका  जवाब मेरे जरूरी सवाल "क्या है यह ?" का जवाब नहीं हो   सकता  तो एक पानी के दूत के  दृष्टिकोण से ,  मैं इस सवाल के बारे में अपने विचारों का उल्लेख करना चाहूँगा .



"जल सभी चीजों का  मूल  है."



कोई भी इस बात से जो यूनानी दार्शनिक थेल्स द्वारा 2500 ईसा पूर्व में कहा गया था इनकार नहीं करेगा. सब चीजों को  पानी में निर्माता के  खाका द्वारा बनाया गया था और हम कह सकते हैं कि पानी के लिए सभी चीजों के साथ गठबंधन करने में सक्षम होना चाहिए. एक शब्द में, पानी को सब कुछ पसंद है.



हालांकि, पानी तेलों के साथ गठबंधन नहीं करता , पानी  तेलों को नापसंद करता  है. शायद, यह kahne    के लिए  "" पसंद "या" नापसंद "शब्द का प्रयोग उचित नहीं है, क्योंकि पानी की भावनाओं नहीं है. पानी की महान भूमिका  महान प्रकृति में जीवन की  रक्षा करना और इसे  बनाए रखना है.  तो पानी अपनी भूमिका को परेशान करने से चीजों को  मना कर सकता है.



वहाँ एक और परिघटना है कि पानी की सराहना करते नहीं करता है. यह ऊर्जा पर एक अंतर मुद्दा है. पानी कुछ भी भेदभाव नहीं करता और सुलह और शांतिपूर्ण सह अस्तित्व की भावना के साथ रहता है . अगर कहीं ऊर्जा के असंतुलित की स्थिति  है, पानी हमें  सुनामी, तूफान या भूकम्प बनकर  चेतावनी देता है.



वैसे, क्यों तेल उत्पाद मानव शरीर पर बुरा प्रभाव डाल रहे हैं जबकि  तेल भी प्रकृति के  ही उत्पाद हैं जो मूलतः भूमिगत  रहे हैं. मेरा जवाब इस तरह है.


मुझे लगता है कि तेल तरल बने जीव हैं जो इस पृथ्वी के बनने वक्त ही भूमिगत जमा हो  गए थे और किसी भी जीव में हमारे पूर्वज या पशुओं की आत्माओं द्रवीभूत शामिल हैं.



मुझे लगता है कि सभी जीवित जीव  जो नूह की बेड़ी   पर सवार होने में सक्षम नहीं थे  जब अटलांटिस और मू गायब हो गए  थे  भूमिगत में खो गए थे और वे पेट्रोल का एक हिस्सा बन गए थे . तो, मेरे विचार यह है कि पेट्रोल तेल  बहुत ज्यादा भय और शिकायत से ओत्पोत  है और वे मानव शरीर पर नकारात्मक असर डालते हैं.



बेशक यह वैज्ञानिक सबूत के बिना एक विचार है और मैं इस पर कोई भी आलोचना अर्जित करने    को तैयार हूँ.



वैकल्पिक ऊर्जा जिस द्वारा तेलों  को प्रतिस्थापित किया जा सकता है के  जन्म की  हाल ही में जापान में घोषणा की गई है. यह वास्तव में  पानी से निकाली ऊर्जा है जो मेरे विचार की पुश्टी करती  कि पानी से  ऊर्जा निकाली जा सकती है और यह बात  मैं बीते 20   वर्षों से  कह रहा है. यह  पानी से ओक्सी-हाइड्रोजन गैस कहलाती  सुरक्षित ऊर्जा निकालने के लिए  तकनीक है. आप निम्न वीडियो से प्रौद्योगिकी देख सकते हैं.





तेल मनुष्य के लिए जरूरी हैं, लेकिन यदि आप पारिस्थितिक दृष्टिकोण के बारे में गंभीर हो , यह अनुकूल नहीं है. वह यह है कि लोगों का  सबसे बड़ा भाग सोचता है, लेकिन क्योंकि वहाँ वास्तव में अन्य वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत नहीं  लोगों ने आपत्तियां नहीं उठाई हैं. हालांकि, अंत में हमें प्रौद्योगिकी मिल चुकी है  जिस से हमें वैकल्पिक ऊर्जा मिल सके जो  तेल की जगह ले  सकती है.



"जल हमारे मन का  आईना है"  यह है जो मुझे पानी द्वारा पढ़ाया गया था और अब यह  इस तकनीक का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है जो हर जगह दैनिक जीवन में इस्तेमाल की जानी है  .



मेरा मानना है कि लोग हैं, जो मेक्सिको की खाड़ी में मत्स्य उद्योग में शामिल हैं और  अब पीड़ित हैं लेकिन आर्थिक मुद्दों  के रूप में, अमेरिकी सरकार और अन्य देश उन्हें समर्थन करेगा और यह एक अत्यंत अहम बात होगी . महत्वपूर्ण बात यह है कि हम इस गलती से सीखते हैं और यकीनी बनाते  है कि  इस प्रकार की चीजें भविष्य में कभी न  हो और प्रकृति के पर्यावरण की रक्षा के लिए  हमें  पानी से ऊर्जा  लेने के लिए  इस प्रौद्योगिकी को बहुत गंभीरता से लेना होगा . मुझे सच में आशा है कि यह  तकनीक उपलब्ध हो जाएगा और जल्द से जल्द  हर किसी के उपयोग में आएगा .



अब हम इस तरह प्रार्थना से प्यार और आभार की ऊर्जा मैक्सिको की खाड़ी में सभी जीवित प्राणियों के लिए  देते हैं.



व्हेल , डॉल्फ़िन, पेलिकंस  , मछलियों, घोगों , प्लान्क्तोंस  , कोराल, शैवाल और मेक्सिको के खाड़ी के सभी  जीवों को


मुझे खेद है.


कृपया मुझे माफ कर दीजिए.


धन्यवाद.


मैं तुम्हें प्यार करता हूँ.

No comments:

Post a Comment